Dhruv Jurel की आक्रामक पारी देखकर खुश Indian Cricket Team ?

जब ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने अपनी दूसरे टेस्ट मैच की इनिंग्स को खेला तो इंग्लैंड के सारे प्लान्स पर पानी फेर दिया। रांची में खेले गए मैच के तीसरे दिन, उसने अपने आप में ही पहली इनिंग्स की दिशा बदल दी।
जब वहाँ उन्होंने (Dhruv Jurel) 90 रनों की एक शानदार पारी खेला तो इंग्लैंड के बड़े लीड के सपने को तोड़ दिया। भारत की पहली इनिंग्स को सिर्फ 307 रनों पर ही रोका गया, और उसने इंग्लैंड की लीड को सिर्फ 46 रनों तक ही सीमित कर दिया।

Dhruv Jurel
  1. भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ यह मैच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच बहुत ही रोमांचक है।
  2. मैच के दूसरे दिन, भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी को सिर्फ 353 रन पर ही बहुत ही बुरे तरीके से आउट कर दिया।
  3. जबकि पहले ही में ही भारत को मुश्किलों का सामना करना पड़ा, और उन्हें 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन पर देखा गया।
  4. जब 5 वें विकेट पर 161 रन पर गिरने के बाद, तब जुरेल मैदान में आए।
  5. उन्होंने इनिंग्स को संभाला ही नहीं बल्कि अपने पहले हाफ-सेंचुरी को भी टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया।

Dhruv Jurel single-handedly rescued India:

आगे बात करे अगर हम यशस्वी जयसवाल के साथ साथ सभी भारतीय बल्लेबाजो ने ग्लैंड के खिलाफ पहले ही विकेट खो दिए थे। अब इस मुश्किल घड़ी में एक भरतिया टीम का सहारा बनकर पहुंचे अपने पहले ही डेब्यू मैच में पूरी कमान को अपने आप से सम्भाला।

ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने मैच के तीसरे दिन में 96 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के के साथ अपना पचास का स्कोर पूरा किया। और फिर उसके बाद उन्होने अपनी बैटिंग की असली कला का प्रदर्शन बड़े अच्छे तरीके से दिखाया और अपनी पहली ही पारी में पहले टेस्ट शतक के बहुत
करीब पहुंच गए। ठीक 10 रनों से छूट गए होने के बावजूद, उन्होंने भारतीय टीम की सुरक्षा का ध्यान रखा।

Prevented England from establishing a significant lead :

जिस टाइम इंडिया टीम का 5वें विकेट का पतन हुआ था, तो उस टाइम भारतीय टीम के इस दमदार खिलाड़ी जुरेल ने मैदान में अपने कदम रखे। जब भारत टीम की हालत बहुत ही खराब भी – सात विकेट हो चुके थे और सिर्फ 171 रन बना था, जबकि इंग्लैंड की पहली पारी 353 रन पर थी। लेकिन उस टाइम जुरेल ने अपना हौसला गिराने की बजाए अपने आप पर उन्होने बहुत विस्वाश को दिखाया।


उन्होंने कुलदीप यादव के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए महत्वपूर्ण 76 रन की साझेदारी की। इन दोनों की इस मजबूत पारी ने मैच की दावेदारी को पलट दिया। सके बाद, जुरेल और आकाश दीप ने 9वें विकेट के लिए और 40 रन की पारी खेली, जो भारत की स्थिति को और भी मजबूत बनाया।

बिंदुविवरण
1जब ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने अपनी दूसरे टेस्ट मैच की इनिंग्स को खेला, तो उसने इंग्लैंड के सारे प्लान्स को पानी फेर दिया। उन्होंने रांची में खेले गए मैच के तीसरे दिन अपने आप में पहली इनिंग्स की दिशा बदल दी।
2भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ यह मैच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच है, जिसमें भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी को सिर्फ 353 रन पर ही बुरे तरीके से आउट कर दिया।
3जब भारत ने पहली पारी में सिर्फ 307 रनों पर रोक लगाई और इंग्लैंड की लीड को 46 रनों तक ही सीमित किया।
4ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने अकेले भारत को बचाया, जब वह 90 रनों की एक शानदार पारी खेलकर इंग्लैंड के बड़े लीड के सपने को तोड़ दिया।
5जब भारत की हालत मुश्किल थी, जुरेल ने महत्वपूर्ण 76 रनों की साझेदारी की, जो भारत की स्थिति को मजबूत बनाई।
6ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) और कुलदीप यादव ने मिलकर 8वें विकेट के लिए महत्वपूर्ण 76 रनों की साझेदारी की।
7भारत ने इंग्लैंड को 46 रनों से लीड को सीमित किया।
8जुरेल ने अपनी पहली पारी में टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले हाफ-सेंचुरी को हासिल किया।
9जब भारत टीम की हालत बहुत ही खराब थी, ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) और आकाश दीप ने 9वें विकेट के लिए 40 रनों की पारी खेली, जो भारत की स्थिति को और भी मजबूत बनाई।
10ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) ने अपने दूसरे टेस्ट मैच में 96 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के के साथ अपना पहला टेस्ट शतक के बहुत करीब पहुंच गए।

Reference Link : click here

इसे भी पढ़े : मुशीर खान ने 350 गेंदों को खेलकर अपनी डबल सैंचुरी को बड़ी समझदारी से पूरा किया

Leave a Comment