शेयर मार्केट कैसे सीखे (Share Market Kaise Sikhe in 2024) save your money

हेलो दोस्तों कैसे हो उम्मीद करता हूँ अच्छे होंगे तो आज हम इस आर्टिकल (Share Market Kaise Sikhe) में देखेंगे की कैसे हमे अपने पैसो को कही पर invest करने से पहले किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

यदि आप अपने पैसे को किसी निवेश ऐप में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा कुछ ऐसी बाते है जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि जब भी कोई इंसान बिना किसी नॉलेज के निवेश करने लगता हैं तो उसको हमेशा भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

जैसे जैसे हम इस फील्ड में अपना इंटरेस्ट दिखाने लगते है तो हम सोचने लगते है की कैसे भी करके बस बड़े आराम से पैसे कमा ले और देखने में जितना आसान यह लगता है इतना आसान सच में नहीं होता क्योंकि हमे उस चीज़ की अभी तक कोई नॉलेज ही नहीं है तो बिना किसी नॉलेज के प्रॉफिट का तो सवाल ही नहीं उठता।

हमेशा देखा गया है जब भी कोई आदमी शेयर मार्किट में आया है या उसने कोई प्रॉफिट किया है जिससे उसकी लाइफ बहुत अच्छी हो गयी है तो इसका मतलब यह है की उस आदमी ने पहले से शेयर मार्किट के बारे में बहुत अच्छी नॉलेज इकट्ठा कर रखी है जिससे वह प्रॉफिट कर पा रहा है।

share market kaise sikhe

पैसे को निवेश करना एक सुरक्षित तरीका है जो समय के साथ धन का वृद्धि करने में मदद कर सकता है। अगर आप पहली बार निवेशक हैं, तो आपको अनजान शब्दों की परेशानी को महसूस नहीं करना चाहिए। अब आपके पैसे आपके लिए काम करने का समय है। निवेश के बारे में सबसे बड़ी गलतफहमी यह है कि यह केवल धनी लोगों के लिए है। आपको वॉल स्ट्रीट के वूल्फ बनने की आवश्यकता नहीं है निवेश करने के लिए।

यदि आप मुख्य सड़क के एक छोटे सा माउस हैं, तो यह भी ठीक है। अब निवेश के लिए बहुत सारे पैसे की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि रोबो-निवेश सलाहकार, कम लागत वाले म्यूचुअल फंड, उच्च-लाभ बचत खाते, और अन्य विकल्पों की मदद से निवेश करने के विकल्प सभी के लिए उपलब्ध हैं, जिसमें नए निवेशक और वे लोग शामिल हैं जिनके पास केवल थोड़े से पैसे हैं जिन्हें काम में लगाने की आवश्यकता है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे (Investment myths) :

  1. सिर्फ धनवान लोग ही शेयर बाजार में निवेश करते हैं, यह एक गलतफहमी है, आपको बस कुछ पैसे चाहिए।
  2. यदि आपको लगता है कि निवेश करना जुआ खेलने जैसा है, तो आप गलत हैं, निवेश आपको रातों-रात धनी नहीं बना देता। धन की वृद्धि के लिए दशकों लग सकते हैं।
  3. आपको निवेशों के बारे में ज्यादा नहीं जानने की आवश्यकता नहीं है। समझदार लोग अच्छे निवेशक हो सकते हैं जब तक उनके पास एक योजना हो और वे उसे पालतू करें। आपके पास कोई जादूगरी छठी इंद्रिय नहीं होनी चाहिए।
  4. निवेश करने के लिए बड़ी मात्रा में पैसे होने की आवश्यकता नहीं है। आप छोटे रकम से भी शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं और धन की वृद्धि कर सकते हैं।
  5. निवेश करते समय सही जानकारी और समय समेत ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। विचारशीलता, सही योजना, और सटीक निर्णय निवेश को सफल बनाने में मदद कर सकते हैं।

How to approach :

जब आप अपनी कड़ी मेहनत की कमाई को किसी निवेश वाहन में लगाने का सोचें, तो आपको अपने पैसों को सही तरीके से निवेश करने की बुनियादी समझ की आवश्यकता होगी। हालांकि, यहाँ कोई एक-साइज़-फिट्स-ऑल उत्तर नहीं है। आपके पैसे को निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका वही है जो आपके लिए सबसे अधिक काम करता है। इसे समझने के लिए, आपको निम्नलिखित को विचार में लेना चाहिए

आपकी शैली (your style) :

निवेश की दुनिया में पैसे निवेश करने के दो मुख्य तरीके होते हैं: सक्रिय निवेश और निष्क्रिय निवेश। सक्रिय निवेश का मतलब है कि निवेशों की खोज करने के लिए समय निकालें और अपने खुद के पोर्टफोलियो को खुद ही निर्मित और बनाए रखें। दूसरी ओर, निष्क्रिय निवेश में आपके पैसे को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कड़ी मेहनत करने के लिए उपयोग में लाया जाता है, उदाहरण के लिए, म्यूचुअल फंड में निवेश करना। या आप निवेश सलाहकार की मदद ले सकते हैं या रोबो-सलाहकार का उपयोग कर सकते हैं, जैसे की एक हाइब्रिड दृष्टिकोण भी।

आपका बजट (Your budget) :

शेयर मार्केट कैसे सीखे से पहले आपको पता होना चाहिए की आपके पास शुरूआती रूप से कितने पैसे हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वित्तीय रूप से निवेश के लिए तैयार हों। लेकिन निवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक आपातकालीन निधि स्थापित करते हैं। यह ऐसा पैसा है जो जरूरत के समय तुरंत निकालने के लिए उपलब्ध होता है।

आपकी जोखिम सहिष्णुता (Your risk tolerance) :

सभी निवेशों में सफलता नहीं होती। हर तरह के निवेश में अपना जोखिम होता है, लेकिन यह जोखिम अक्सर लाभ के साथ संबंधित होता है। आपको अपने पैसे के लाभ को बढ़ाने और आपके द्वारा संभावित जोखिम स्तर को खोजने में संतुलन बनाने की आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए, एक अत्यंत कम जोखिम निवेश, जैसे कि एक AAA-रेटेड कॉर्पोरेट बॉन्ड, अक्सर कम ब्याज दरों के साथ आते हैं। वहीं, एक हाई-यील्ड बॉन्ड अधिक आय पैदा कर सकता है, लेकिन यह अधिक जोखिम भी लेकर आता है क्योंकि इसमें चूक का खतरा अधिक होता है।

Following are a few tips that can help beginners save money for the future :

अपने लक्ष्य निर्धारित करें(Set Your Objectives):

शेयर बाजार में निवेश करते समय यदि आप लंबे समय तक के लक्ष्य निर्धारित करें, तो इससे आपको बचत की महत्वता को समझने में मदद मिलती है।

भावनाओं पर नियंत्रण रखें (Control Over Emotions) :

शेयर बाजार में निवेश करने की प्रमुख आवश्यकताओं में से एक यह है कि अपनी भावनाओं को नियंत्रित किया जाए। जो निवेशक बाजार के बारे में सकारात्मक होते हैं, उन्हें “बुल्स” कहा जाता है, और उनके नकारात्मक साथी को “बियर्स” कहा जाता है।

जैसे ही शेयर की कीमतें बदलती रहती हैं, निवेशकों में असुरक्षा और तनाव की भावना होने लगती है, जिससे उनमें ऐसे सवाल उत्पन्न होते हैं कि क्या उन्हें अपने शेयर बेच देना चाहिए ताकि नुकसान से बचा जा सके या यह कि क्या उन्हें शेयर धारण करना चाहिए और उम्मीद करनी चाहिए कि कीमतों में पुनर्वापसी होगी। क्योंकि क्रियाएँ प्रमुख रूप से भावनाओं के अनुसार होती हैं, इसलिए निर्णय लेने से पहले सभी कारकों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।

शेयर बाजार का अध्ययन करें (Study the Stock Market) :

निवेश करने से पहले, शेयर बाजार में नए निवेशक को शेयर बाजार का अध्ययन करने की सलाह दी जाती है, जिसमें बाजार की मूल बातें और बाजार को संरचित करने वाले विभिन्न प्रकार के प्रदायकों की समझ शामिल है।

निवेश का विविधीकरण (Diversification of Investments) :

शेयरों का विविधीकरण करने का मतलब है कि आप अपने पैसे को अलग-अलग जगह लगाएं, ताकि जब कोई जगह पर हानि हो, तो दूसरे जगह से आपका नुकसान कम हो सके। इसे आप एक सुरक्षित निवेश बनाने के लिए करते हैं।

Reference links : click here

इसे भी पढ़े : click here

Leave a Comment